Wednesday, June 22, 2011

फोन से सूचना उपलब्ध कराने की सरकारी सेवा

बिहार सरकार ने लोगों तक आसानी से सूचना पहुंचाने के लिए काॅल सेंटर की व्यवस्था की है। जिसे ‘जानकारी’ नाम दिया गया है। देश में यह अनूठा और इकलौता प्रयोग है। इस सेवा के माध्यम से कोई भी व्यक्ति कहीं से भी महज एक फोन नम्बर डायल कर सूचनाएं हासिल करने की प्रक्रिया शुरू कर सकेगा। सूचना प्राप्त करने की इच्छा रखने वाले को फोन नम्बर 155311/15331 डायल करना होगा। यह नंबर नम्बर राज्य सरकार के काॅल सेन्टर ‘‘जानकारी’’ का है। इस नम्बर पर फोन करते ही 10 रूपये की राशि फोनकर्ता के टेलीफोन बिल में जुट जायेगी यानि 10 रुपये बैंलेस खाते से कट जाएगा। जानकारी सेन्टर में फोन करते ही सूचना का अधिकार अधिनियम के तहत सूचना मुहैया करने की प्रक्रिया शुरू हो जायेगी।
काॅल सेन्टर में फोन कर आप अपनी शिकायत या सूचना हासिल करने संबंधी आवेदन मौखिक दर्ज करा पाएंगे। काॅल सेन्टर इसे लिखित रूप में दर्ज कर संबंधित विभाग को कारवाई के लिए भेज देगा। सूचना नोट होते ही काॅल सेन्टर फोनकर्ता को आवेदन संख्या भी देगी। जिसे आपको नोट कर रखना होगा। प्रक्रिया पूरी होने के बाद आपको यह भी बता दिया जायेगा कि आवेदन को संबंधित विभाग के पास कारवाई के लिए भेजा जा रहा है। इससे पहले फोनकर्ता अपना टेलीफोन नम्बर और पूरा पता काॅल सेन्टर में लिखा देगें ताकि 35 दिनों के भीतर सूचना उपलब्ध होते ही काॅल सेन्टर इसकी जानकारी फोनकर्ता को दे सके। ऐसा नही होने पर 35 दिनों के बाद फोनकर्ता को दोबारा फोन करना होगा। इस बार फोन काॅल अपील माना जायेगा। इसके लिए भी टेलीफोन शुल्क के रूप में 10 रूपये की राशि बीएसएनएल फोनकर्ता से वसूलेगा। इस अपील पर 20 दिनों के भीतर कारवाई होगी।
पहली अपील के बावजूद फोनकर्ता को फिर कोई शिकायत हो तो दूसरी बार अपीलीय फोन कर सकेंगे। जिसके लिए 10 रूपये शुल्क भुगतान करना होगा। इस बार की अपील सूचना आयोग के पास कारवाई के लिए भेजी जायेगी। जहां सुनवाई के बाद आयोग अपना निर्णय सुनायेगी। इसमें भी 20 दिनांे का समय लगेगा। इस दौरान फोनकर्ता एक अन्य फोन नम्बर 155310 पर फोन कर इस संबंध में अन्य कोई भी जानकारी हासिल कर सकेंगे। इसके लिए फोनकर्ता को 10 रूपये का भुगतान नहीं करना पडे़गा। बहरहाल, बिहार सरकार ने जन जन तक सूचना पहुंचाने के लिए कालसेंटर की व्यवस्था कर दी है अब आप पर है कि जनता इस सेवा का कितना इस्तेमाल किस तरह से करती है। इससे बढि़या,सस्ता और सुविधाजनक माध्यम दूसरा कोई हो नहीं सकता।

No comments:

Post a Comment